Exercises That Will Help You Fall Asleep Easier



नमस्कार हम सभी जानते हैं कि रात की अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। लेकिन कभी-कभी सोना या सोते रहना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आज मैं आपको चार साधारण चीजें बताने जा रहा हूं जो आप सोने से पहले कर सकते हैं। ये आपके दिन को प्रतिबिंबित करने वाले प्रगतिशील मांसपेशी रिलैक्सेंट का अभ्यास कर रहे हैं। हाइड्रेटेड रहना और आराम से सोने की दिनचर्या रखना।

1. प्रगतिशील स्नायु विश्राम का अभ्यास:


यह तकनीक आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को व्यवस्थित रूप से तनाव देने और आराम देने के बारे में है। यह शारीरिक तनाव को दूर करने में मदद करता है और चिंता या तनाव की भावना को भी कम करता है। कदम इस तरह हैं कि एक शांत और आरामदायक जगह खोजें जहां आप आराम से लेट सकें या आराम से बैठ सकें, अपने पैर की उंगलियों से शुरू करें। कुछ सेकंड के लिए पैर की उंगलियों की मांसपेशियों को तानें और फिर तनाव को हटा दें और कुछ सेकंड के लिए आराम करें, इसी तरह अपने शरीर पर ऊपर की ओर बढ़ें। प्रत्येक मांसपेशी समूह पर ध्यान और विश्राम देते हुए प्रत्येक क्षेत्र को 5 सेकंड के लिए प्रशिक्षित करें और इसे 10 सेकंड के लिए आराम दें, अपने पैरों, बछड़ों की आंखों, कूल्हे, पेट, छाती, हाथ, हाथ, कंधे, गर्दन और अपने चेहरे से ऊपर जाएं। जैसा कि आप प्रत्येक मांसपेशी समूह को तनाव की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और फिर इसे छोड़ते हैं अपनी नाक के माध्यम से श्वास लेने और अपने मुंह से निकालने के दौरान धीमी गहरी सांस लें। एक बार जब आप तनावग्रस्त और तनावमुक्त हो जाते हैं, तो आपके शरीर में सभी मांसपेशी समूह कुछ मिनटों के लिए चुपचाप लेटे रहते हैं, आपके शरीर में विश्राम और शांति की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

2. अपने दिन पर विचार करें:


आपके दिन में हुई अच्छी चीजों के बारे में सोचने से आपको सोने से पहले अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद मिल सकती है। अपने सोने के समय की दिनचर्या के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन चीजों को लिखना या लिखना जिनके लिए आप आभारी हैं, उस दिन आप तीन चीजों के लिए मानसिक सूची बना सकते हैं जिनके लिए आप आभारी हैं। आप अपने बिस्तर के पास एक आभार जार रखने की कोशिश कर सकते हैं और हर दिन इसमें कुछ जोड़ सकते हैं। सोते समय आप जार से कुछ नोट निकाल सकते हैं और अपने दिन के सकारात्मक पलों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।

3. हाइड्रेटेड रहें: 


हाँ हाइड्रेटेड रहना पूरे दिन आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और यह आपकी नींद की गुणवत्ता पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, उचित परिसंचरण को बढ़ावा देता है और शरीर के प्राकृतिक डीप टॉक्सिक सर्किट का समर्थन करता है, ये सभी आपको अधिक अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं लेकिन सावधान रहें। सोने से पहले ज्यादा पानी पीने से आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है। यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है और आपको पूरे दिन नींद का एहसास करा सकता है। सोने से करीब एक घंटे पहले पानी पीने की कोशिश करें और वह भी रात को बाथरूम जाने की जरूरत से बचने के लिए थोड़ा गर्म पानी।


4. आराम से सोने का समय लें:


शांत सोने की दिनचर्या आपके शरीर और दिमाग को संकेत दे सकती है कि यह सोने के लिए तैयार होने का समय है। यह आपको अधिक आसानी से सोने की अनुमति देगा और आराम से सोने की दिनचर्या बनाने के लिए अधिक आराम महसूस करेगा। उन गतिविधियों की पहचान करके शुरुआत करें जो आपको शांत और तनावमुक्त महसूस करने में मदद करती हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि सोने से पहले गर्म पानी से स्नान करें और अपने सिर और पैरों की मालिश करें। यह भी एक अच्छा विचार है कि आप अपने स्क्रीन समय को सोने से पहले के घंटों में सीमित करें क्योंकि यह आपके शरीर के प्राकृतिक नींद चक्र में हस्तक्षेप कर सकता है और सोना कठिन बना सकता है। ऐसी किताब पढ़ें जो आपको सकारात्मक महसूस कराती है और आराम देती है। सोने से पहले शास्त्रों को पढ़ने की आपकी आदत एक स्वस्थ दिनचर्या है। बैठ जाओ और ध्यान करो या कुछ समय के लिए श्वास की लय का निरीक्षण करो। किसी विशिष्ट वस्तु या किसी विशिष्ट ध्वनि या मंत्र पर अपने मन को केंद्रित करके एक साधारण ध्यान किया जा सकता है। अपने शरीर पर खिंचाव के साथ कुछ दंत योगासन करें। जैसे कि यष्टिकासन तलसाना और कोड़ासन इन चार साधारण चीजों को करना याद रखें। अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सोने से पहले। जब आप इसे नियमित रूप से करने लगेंगे, तो यह आपकी आदत बन जाएगी। और एक बार जब यह आदत बन जाती है, तो आपकी नींद की गुणवत्ता अपने आप सुधर जाएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे, फिर से तरोताजा महसूस करेंगे, दिन भर के काम के लिए तत्पर रहेंगे और अपने जीवन का आनंद लेंगे।नमस्कार