बेस्ट समर स्किन केयर रूटीन (2023)



नमस्कार ग्रीष्म ऋतु गर्मी और छुट्टियों का मौसम है, लेकिन यूवी किरणों का बढ़ा हुआ स्तर, नमी और पर्यावरणीय कारक। गर्मियों में स्किन केयर रूटीन त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए उसकी सुरक्षा और पोषण के लिए आवश्यक है। यहां हर घर में पाए जाने वाले कुछ बहुत ही सामान्य सामग्रियों का उपयोग करके कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं, यह सरल स्किनकेयर रूटीन सुरक्षा, हाइड्रेशन और आपकी त्वचा में चमक लाने के बारे में है। इस तेज गर्मी की स्थिति में।

1.संरक्षण:

गर्मियों में आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक सनस्क्रीन मिश्रण बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नारियल का तेल लें। बाहर जाने से पहले इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सनबर्न को शांत कर सकते हैं, जबकि नारियल के तेल में 4 से 5 का एसपीएफ होता है और यह त्वचा को यूवी क्षति से बचा सकता है।


2.हाइड्रेशन:

गर्मी के महीनों के दौरान आपकी त्वचा को हाइड्रेट करना आवश्यक है क्योंकि गर्मी से निर्जलीकरण और सूखापन हो सकता है। एक चम्मच खीरे के साथ एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। रस और इसे अपनी त्वचा पर एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग टोनर के रूप में लगाएं गुलाब जल में एक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकते हैं, जबकि खीरा रस हाइड्रेटिंग है और त्वचा को ठंडा करने में मदद कर सकता है।

3. चमक:

फेस मास्क बनाने के लिए त्वचा का स्वास्थ्य एक उज्ज्वल, चमकदार रंग में परिलक्षित होता है। पके पपीते के एक टुकड़े को एक कटोरे में तब तक मैश करें जब तक कि यह एक चिकना गूदा न बन जाए। कटोरे में आधा नींबू निचोड़ लें। 1 बड़ा चम्मच चना, मैदा डालें और पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से मास्क को ऊपर उठाएं और फिर त्वचा को थपथपाकर सुखा लें। पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है जबकि नींबू के रस में विटामिन सी होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने और एकसमान बनाने में मदद कर सकता है। चने का आटा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटाने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार और चिकनी हो जाती है। आप अपने समर स्किनकेयर रूटीन में इन तीन प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकते हैं इसे हाइड्रेटेड रख सकते हैं और एक चमकदार रंग पा सकते हैं। किसी भी प्राकृतिक उपचार को आजमाने से पहले थोड़ा पैच टेस्ट करना याद रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपकी त्वचा के अनुकूल है और किसी भी तरह की एलर्जी का कारण नहीं है। इसलिए सुरक्षा, जलयोजन और चमक के लिए इन प्राकृतिक तरीकों को अपनाएं और इस गर्मी में स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रखें।नमस्कार